एसबीआई होम लोन सिबिल स्कोर की गणना किसके लिए की जाती है, SBI home loan CIBIL , 2024

एसबीआई होम लोन सिबिल स्कोर की गणना किसके लिए की जाती है?, SBI home loan CIBIL [2024]

किसी के होम लोन प्राप्त करने के क्षेत्र में किबिल स्कोर, या क्रेडिट स्कोर, की महत्वपूर्णता समझना महत्वपूर्ण हो जाता है। यह एक व्यक्ति की क्रेडिटवर्थिता का संख्यात्मक प्रतिष्ठान होता है जो एक होम लोन प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सिबिल स्कोर मौजूदा क्रेडिट उपयोग, अनुसरण पैटर्न्स, और कुलमिलाकर क्रेडिट व्यवहार को समाहित करता है।

कवर टॉपिक हेडलाइन

होम लोन प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले के लिए, एक अनुकूल क्रेडिट स्कोर बनाए रखना अत्यंत आवश्यक है। फाइनेंसियल संस्थाएँ, जैसे कि बैंक, इस स्कोर को लोन देने के साथ जुड़े जोखिम का मूल्यांकन करने के लिए इसकी सूची बनाती हैं। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर जिम्मेदार फाइनेंसियल व्यवहार की सूची है, जिससे लोन मंजूरी के अवसान होने की संभावना बढ़ जाती है। विपरीत, एक खराब क्रेडिट स्कोर एक होम लोन प्राप्त करने के अवसरों को काफी खतरे में डाल सकता है।

एसबीआई होम लोन सिबिल स्कोर क्या है? (SBI Home Loan Cibil)

SBI Home Loan CIBIL स्कोर एक क्रेडिट स्कोर है जो ट्रांसयूनियन सिबिल द्वारा व्यक्तियों और व्यवसायों को दिया जाता है, जिससे यह प्रतिदर्शाता होता है कि होम लोन के लिए कोई व्यक्ति कितना क्रेडिटवर्थी है। बैंक और फाइनेंसियल संस्थाएँ यह मूल्यांकन करती हैं कि किसी व्यक्ति को उसके क्रेडिट स्कोर के आधार पर होम लोन मिलने की संभावना है या नहीं। CIBIL स्कोर 300 से 900 के बीच की एक संख्यात्मक मान है, जो आवेदक द्वारा लिए गए और चुकाए गए लोन के इतिहास पर आधारित है। स्कोर जितना अधिक होगा, उतनी ही अधिक संभावना है कि व्यक्ति को होम लोन मिलेगा।

विभिन्न उपलब्ध क्रेडिट स्कोर की महत्वपूर्णता और होम लोन प्राप्त करने में उनके महत्व की बेहतर समझ के लिए, आप यहां और पढ़ सकते हैं।

सिबिल स्कोर के अलावा, होम लोन के लिए पात्रता तय करते समय लोनदाताओं द्वारा विभिन्न अन्य कारकों को भी मध्यस्थ किया जाता है।

सिबिल स्कोर कैसे काम करता है? (SBI Home Loan Cibil)

क्रेडिट स्कोर का सीमा सामान्यत: 300 से 900 तक होती है, जिसमें अधिक स्कोर एक स्वस्थ क्रेडिट प्रोफ़ाइल को दर्शाता है। सामान्यत: 750 से 900 के बीच आने वाला एक अच्छा क्रेडिट स्कोर उत्कृष्ट माना जाता है, जो एक मजबूत क्रेडिट इतिहास और जिम्मेदार वित्त प्रबंधन को दर्शाता है। उलटे, 500 से कम का क्रेडिट स्कोर अक्सर खराब माना जाता है, जिससे लोन प्राप्त करने में संभावना होने वाली आवश्यकताएं सिग्नल करता है और लोन देने वालों के लिए चिंता पैदा करता है।

समाप्ति में, सिबिल स्कोर होम लोन मंजूरी प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में कार्य करता है, जो फाइनेंसियल संस्थाओं द्वारा प्रदान की जाने वाली शर्तों पर प्रभाव डालता है। संभावनाएँ बढ़ाने और अधिक अनुकूल लोन विकल्पों तक पहुंचने के लिए प्रोस्पेक्टिव होमबायर्स को एक स्वस्थ क्रेडिट स्कोर को प्राथमिकता देनी चाहिए। नियमित रूप से अपनी क्रेडिट प्रोफ़ाइल का मॉनिटरिंग और प्रबंधन करना एक सुगम और सफल होम लोन आवेदन प्रक्रिया में साथी बना सकता है।

ऐसे समझें एसबीआई होम लोन सिबिल स्कोर (SBI Home Loan Cibil Score)

विश्वस्तता मूल्यांकनरेटिंग
300-500कमजोर (गरीब) – Poor
500-650सामान्य (औसत) – Average
650-750अच्छा – Good
750-900उत्कृष्ट – Excellent

इस तालिका में क्रेडिट स्कोर के आधार पर विश्वस्तता मूल्यांकन का विवरण दिया गया है, जिससे व्यक्तियों को कमजोर से उत्कृष्ट तक विभिन्न रेटिंग स्तरों में वर्गीकृत किया गया है।

सिबिल स्कोर की गणना कैसे की जाती है? (How is CIBIL score calculated)

SBI Home Loan CIBIL Score की गणना में व्यक्ति के पूरे क्रेडिट इतिहास का विश्लेषण होता है। इसमें मुख्य रूप से लिए गए ऋणों की संख्या (क्रेडिट कार्ड सहित) और ऋण पुनर्भुगतान में नियमितता, साथ ही अन्य संबंधित पैरामीटर शामिल होती है। इन मापदंडों की मूल्यांकन में उन्हें दिए गए वेटेज का उपयोग किया जाता है और प्रत्येक आवेदक के प्रदर्शन की आधार पर इन्हें मूल्यांकित किया जाता है।

अपना सिबिल स्कोर कैसे चेक करे? (How to check your CIBIL score)

आप अपने सिबिल स्कोर को ऑनलाइन सत्यापित कर सकते हैं एक सरल कदम-से-कदम प्रक्रिया के माध्यम से:

चरण 1: आधिकारिक सीआईबीआईएल पोर्टल पर जाएं।
चरण 2: ‘मुफ्त सिबिल स्कोर और रिपोर्ट प्राप्त करें’ पर जाएँ और इसे चुनें।
चरण 3: आवश्यक विवरण भरें, जैसे कि आपका नाम, ईमेल आईडी और पासवर्ड।
चरण 4: एक आईडी प्रूफ संलग्न करें (पासपोर्ट नंबर/पैन कार्ड/आधार कार्ड/वोटर आईडी)।
चरण 5: एक बार संलग्न होने के बाद, अपना फ़ोन नंबर, जन्म तिथि और पिनकोड दर्ज करें।
चरण 6: ‘स्वीकार करें और जारी रखें’ चुनें।
चरण 7: सिस्टम आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा। इसे दर्ज करें और ‘जारी रखें’ पर क्लिक करें।
चरण 8: एक बार हो जाने के बाद, ‘डैशबोर्ड पर जाएं’ पर क्लिक करें और ‘सदस्य लॉगिन’ चुनें।
चरण 9: अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें।
चरण 10: फिर आप अपना सिबिल स्कोर जांच सकेंगे।

पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर एक्सिस बैंक

CIBIL ScoreWebsite Link
Official Websitewww.cibil.com

आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करने वाले कारक (Factors Affecting Your Credit Score)

एक अच्छा सिबिल स्कोर बनाए रखना लोन की मंजूरी के लिए महत्वपूर्ण है। विभिन्न कारक आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करते हैं, जैसे कि देर से या बड़े संख्या में चुकौती से नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। इसके अलावा, कई लोन होना या एक साथ कई लोनों के लिए आवेदन करना भी आपके सिबिल स्कोर पर दुश्मनीकारी प्रभाव डाल सकता है। सुनिश्चित करें कि आप केवल आवश्यकता होने पर ही लोन की जाँच करें। सुरक्षित और असुरक्षित लोन सहित विभिन्न प्रकार के लोन लेना एकल क्रेडिट उधार लेने से बेहतर है। अधिक क्रेडिट उपयोग करने से भी आपका सिबिल स्कोर कम हो सकता है, इसलिए यह निर्भरता का संकेत करता है कि आप क्रेडिट के लिए अधिक आवश्यक हैं। इन कारकों को ध्यान में रखना, एक अच्छा सिबिल स्कोर सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़े : 👇

कम सिबिल पर मुझे लोन मिलेंगा?

यदि आपका सिबिल स्कोर कम है, तो आप फिर भी एक लोन प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन प्रक्रिया कठिन हो सकती है। कम सिबिल स्कोर यह दिखाता है कि आपके मामले में भुगतान में चूक का जोखिम अधिक है। इस प्रकार के परिस्थितियों में, विभिन्न स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं, जैसे कि आपको अतिरिक्त दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है, लोन देने वाला बैंक आपसे उच्च ब्याज दरें लागू कर सकता है, या आपके द्वारा मांगी गई लोन राशि को मंजूरी देने में असमर्थ हो सकते हैं। इसलिए, एक अच्छा वित्तीय आचरण सुनिश्चित करना सिबिल स्कोर प्राप्त करने के लिए आवश्यक है।

CIBIL Score कम है फिर भी मिलेगा लोन जानें कैसे

क्रेडिट इतिहास रहित व्यक्तियों के लिए CIBIL स्कोर

इसके अलावा, जिन व्यक्तियों के पास कोई या सीमित क्रेडिट इतिहास नहीं है, सीआईबीआईएल उनके जोखिम कारकों का मूल्यांकन करता है, जिसके आधार पर उनका क्रेडिट स्कोर -1 से 5 तक हो सकता है। इसमें शामिल है:

  1. पहली बार उधार लेने वाले और आवेदक जिनका कोई क्रेडिट इतिहास छह महीने से अधिक समय से उपलब्ध नहीं है, उन्हें “नो हिस्ट्री” (NH) कहा जाता है, और उन्हें है। 0 – 1 का स्कोर दिया गया है।
  2. जिन आवेदकों के पास पिछले 24 महीनों से कोई ऋण या क्रेडिट कार्ड पुनर्भुगतान रिकॉर्ड नहीं है, उन्हें 0 (शून्य) का स्कोर दिया जाता है, और इसे “क्रेडिट हिस्ट्री नॉट अवेलेबल” (NA) कहा जाता है।

इस प्रकार, कंपनी व्यक्ति के जोखिम कारक के आधार पर 1-5 के स्कोर की गणना करने के लिए सीआईबीआईएल ट्रांसयूनियन 2.0 पद्धति का उपयोग करती है। 1-2 का स्कोर लोन यह 1-2 के स्कोर के लिए न्यूनतम डिफ़ॉल्ट का जोखिम, 3 के लिए मध्यम जोखिम, और 4-5 के लिए डिफ़ॉल्ट के उच्चतम जोखिम का प्रतिनिधित्व करता है।

सीआईबीआईएल ट्रांसयूनियन 2.0 में आयु, आय, वैवाहिक स्थिति, शिक्षा, पिछले छह महीनों का पुनर्भुगतान रिकॉर्ड और हाल के ऋण आवेदन आदि सहित विभिन्न कारकों को ध्यान में रखता है।

अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने के लिए टिप्स (Tips to maintain a good credit score)

EMI Bounce से बचने के लिए टिप्स:

  • EMI Bounce से बचने के लिए अपने बैंक खाते में पर्याप्त बैलेंस सुनिश्चित करें।
  • अपने क्रेडिट कार्ड की पूरी बकाया राशि का भुगतान करें, न्यूनतम भुगतान से बचें।
  • जब भी संभव हो, हर समय शून्य या न्यूनतम क्रेडिट बैलेंस बनाए रखें।
  • देय तिथि से पहले अपने क्रेडिट कार्ड की पूरी बकाया राशि का भुगतान करें, इसे अंतिम तिथि तक विलंबित न करें।
  • अपनी क्रेडिट सीमा को समाप्त न करें; केवल 40% तक ही खर्च करें।
  • एक से अधिक लोन और क्रेडिट कार्ड लेने से बचें। असुरक्षित लोन की बजाय हमेशा सुरक्षित लोन का चयन करें।
  • यदि आपको लोन या क्रेडिट कार्ड का अस्वीकृति मिला है, तो एक वर्ष के लिए अलग-अलग बैंकों में बार-बार आवेदन न करें।

Conclusion:

“CIBIL स्कोर” शब्द को “क्रेडिट स्कोर” के साथ समानार्थी माना जाता है। यह एक महत्वपूर्ण कारक है जब होम लोन को स्वीकृत करने का समय आता है। उच्च क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्ति को कम ब्याज दर भी मिल सकती हैं, हालांकि, क्रेडिट स्कोर खराब होने पर आमतौर पर एक व्यक्ति को उच्च दर मिलेगी। आपका CIBIL स्कोर क्रेडिट कार्ड भुगतान, लोन EMI या कठिन पूछताछ से प्रभावित होता है। हम आपको होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले क्रेडिट स्कोर की गणना करने की सलाह देते हैं।

एसबीआई होम लोन सिबिल स्कोर संबंधित प्रश्न (FAQs)

1. CIBIL स्कोर क्या है और यह SBI होम लोन मंजूरी के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

CIBIL स्कोर एक व्यक्ति की क्रेडिटवर्थिनेस का संख्यात्मक प्रतिष्ठान है, जो उनके क्रेडिट इतिहास पर आधारित है। SBI एक होम लोन की मंजूरी के लिए CIBIL स्कोर को एक महत्वपूर्ण कारक मानता है। एक उच्च स्कोर कर्ज की मंजूरी के अवसरों को बढ़ाता है।

2. SBI होम लोन के लिए न्यूनतम CIBIL स्कोर क्या है?

यह बिल्कुल निर्धारित क्षेत्र है, लेकिन सामान्यत: SBI होम लोन पात्रता के लिए 700 और इससे ऊपर का CIBIL स्कोर अच्छा माना जाता है। हालांकि, आय, रोजगार इतिहास, और मौजूदा कर्ज जैसे अन्य कारकों का भी प्रभाव होता है।

3. मैं अपना CIBIL स्कोर कैसे जांच सकता हूँ?

आप अपना CIBIL स्कोर जानने के लिए CIBIL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर निर्धारित प्रक्रिया का पालन करके जांच सकते हैं। आपके स्कोर की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपने स्कोर की मॉनिटरिंग करना सुनिश्चित करना सुझाव किया जाता है।

4. अगर मेरा CIBIL स्कोर कम है तो मैं क्या करूं?

यदि आपका CIBIL स्कोर वांछित सीमा से कम है, तो आप बकाया कर्ज को अदा करना, समय पर भुगतान करना, और एक से अधिक कर्ज जाँचने से बचना जैसे सुधारवादी कदम उठा सकते हैं। समय के साथ, जिम्मेदार फिनासिअल व्यवहार से स्कोर में सुधार हो सकता है।

5. क्या SBI व्यक्तियों को कम CIBIL स्कोर के साथ होम लोन प्रदान करता है?

SBI सामान्यत: एक व्यक्ति का CIBIL स्कोर कम है, तो इसे अंकगणित प्रवृत्तियों पर आधारित एक विशेष मामले में विचार कर सकता है, लेकिन एक होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले स्कोर में सुधार करना सुझाव दिया जाता है। उच्च स्कोर मंजूरी और बेहतर ब्याज दरों की संभावना बढ़ाता है।

6. CIBIL स्कोर में सुधार होने के लिए कितना समय लगता है?

CIBIL स्कोर में सुधार होने का समय विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें व्यक्ति का फिनासिअल व्यवहार शामिल है। समय से पहले, समय पर भुगतान और कम कर्ज जैसे जिम्मेदार फिनासिअल आचरण से स्कोर में सुधार हो सकता है।

7. क्या विभिन्न CIBIL स्कोर के साथ संयुक्त आवेदक SBI होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं?

हाँ, SBI घर के ऋणों के लिए संयुक्त आवेदकों की अनुमति देता है। इस प्रकार के मामलों में, सभी आवेदकों के संयुक्त फिनासिअल प्रोफ़ाइल को विचार में लिया जाता है। यदि किसी का स्कोर कम है, तो एक अच्छे क्रेडिट इतिहास के साथ सहायक आवेदक होना फायदेमंद हो सकता है।

8. क्या SBI होम लोन की मंजूरी के लिए CIBIL स्कोर के अलावा भी कोई अन्य कारक हैं?

हाँ, SBI आय, रोजगार स्थिरता, मौजूदा कर्ज, और संपत्ति के मूल्य जैसे विभिन्न कारकों को विचार में लेता है। एक समृद्धि से भरपूर मूल्यांकन से यह तय होता है कि आवेदक की अनुस्तान मुद्दा और समग्र फिनासिअल स्थिति क्या है।

LeranFinance एक विश्वसनीय ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो विभिन्न लोन एप्लिकेशन्स की व्यापक और स्पष्ट Reviews प्रदान करने के लिए समर्पित है। हम Personal loan apps, home loan apps, two-wheeler loan apps, and instant loan apps review करने में विशेषज्ञ हैं। हमारा लक्ष्य यह है कि व्यक्तियों को इन डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से पैसे उधार लेने के समय सूचित निर्णय लेने के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाएँ। admin@leranfinance.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version