2024 में पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर चेक आधार नंबर से कैसे करे

2024 में पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर चेक आधार नंबर से कैसे करे

2024 में पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर चेक आधार नंबर से कैसे करे

कवर टॉपिक हेडलाइन

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम पढ़ने जा रहे हैं पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर चेक आधार नंबर कैसे करे, तो आपको इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़ना है।

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आते हैं और इस योजना की हर किस्त की जानकारी चाहते हैं, तो सरकार ने एक खास मोबाइल नंबर उपलब्ध कराया है। इस नंबर की मदद से, खासकर छोटे और सीमांत किसान, अपने मोबाइल पर SMS के जरिए नवीनतम किस्त के अपडेट्स प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यदि आपके खाते में अभी तक धनराशि नहीं पहुंची है, तो आप इसी नंबर पर संपर्क कर सहायता मांग सकते हैं। आधार नंबर के जरिए भी पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर चेक आधार नंबर जाँच की जा सकती है, जिससे प्रक्रिया और भी सुविधाजनक और सहज हो जाती है।

यह स्पष्ट है कि किसानों की समृद्धि के बिना कृषि क्षेत्र का उन्नति संभव नहीं है। इसी सोच के साथ, भारत सरकार ने 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की। इस योजना के अंतर्गत, प्रधानमंत्री मोदी ने 15वें चरण में 8 करोड़ से भी अधिक किसानों को 16 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि उनके खातों में स्थानांतरित की है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं और अपना नाम ऑनलाइन सूची में देखना चाहते हैं, तो कृपया हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें। आज के इस लेख में, हम आपको दो प्रमुख तरीके बताएंगे जिनसे आप सूची में अपना नाम जांच सकते हैं: पहला, पीएम किसान सम्मान निधि हेल्पलाइन नंबर के जरिए; और दूसरा, आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से। इस लेख को पूरा पढ़ने की कृपा करें।

पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर 2023-2024

जैसा कि आप में से अधिकांश को विदित होगा, भारत भर में लाखों किसान इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रहे हैं और उनका नामांकन भी किया जा रहा है। भारतीय सरकार ने 2019 से प्रत्येक चार माह बाद ₹2000 की धनराशि सभी लाभार्थियों के खातों में जमा करने की प्रक्रिया शुरू की है, और इस क्रम में 15वीं किस्त भी लाभार्थी किसानों को प्रदान की जा चुकी है। आइए जानते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि की ₹2000 किस्त का स्थिति अपडेट कैसे जांचें –

See also  किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना (KCC Loan in Hindi 2024)

पहला कदम, आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है, जहाँ होम पेज आपके सामने खुलेगा।
होम पेज पर, ‘किसान कोना’ विकल्प में आपको कई चुनाव मिलेंगे, जहाँ आपको ‘लाभार्थी स्थिति’ (KNOW YOUR STATUS) पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद, एक नया पेज खुलेगा जहाँ आपको पीएम किसान योजना के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा, फिर ‘डेटा प्राप्त करें’ (Get Date) विकल्प पर क्लिक करना होगा।
ये सब करते ही, लाभार्थी को मिल चुकी ₹2000 की सभी किस्तों की जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी।

सोसायटी कर्ज माफी लिस्ट महाराष्ट्र की सही जानकारी पाए

पीएम किसान आधार नंबर चेक करें मोबाइल नंबर

उन व्यक्तियों के लिए, जिनके पास मोबाइल फोन नहीं है या जो मोबाइल द्वारा जानकारी चेक करने में असमर्थ हैं, और वे अपनी पीएम किसान सम्मान निधि की स्थिति को अपने आधार कार्ड के जरिए जानना चाहते हैं, वे इसे CSC (Common Service Center) केंद्रों पर जाकर आसानी से कर सकते हैं। यहाँ वे अपने आधार नंबर की सहायता से अपने बैंक बैलेंस की जांच कर सकते हैं। मोबाइल के माध्यम से भी आधार कार्ड की सहायता से यह जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

इस प्रक्रिया को निम्नलिखित चरणों में पूरा किया जा सकता है:

  1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  2. होम पेज पर दिए गए ‘किसान कोना’ अनुभाग में ‘लाभार्थी स्थिति’ (Beneficiary Status) विकल्प पर क्लिक करें।
  3. जो नया पेज खुलेगा, वहाँ ‘अपने पंजीकरण नंबर जानें’ (Know Your Registration Number) पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद, एक नया पेज खुलेगा जहाँ आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद, आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा, जिसकी सहायता से आपको अपना पंजीकरण नंबर मिल जाएगा।
  5. अब, कैप्चा कोड, पंजीकरण नंबर, और मोबाइल नंबर दर्ज कर ‘डेटा प्राप्त करें’ (Get Data) पर क्लिक करें, जिससे आपकी स्क्रीन पर पीएम किसान योजना की किस्तों की पूरी जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की स्थिति जांचे

पीएम किसान निधि योजना की जांच करने के लिए, सबसे पहले आपको आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल, pmkisan.gov.in, पर जाना होगा। वहां पहुंचने के बाद, ‘लाभार्थी स्थिति’ वाले विकल्प को चुनें। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और पंजीकरण संख्या भरनी होगी, साथ ही दिए गए कैप्चा कोड को भी दर्ज करना होगा और ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपकी स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।

See also  किसान से जुड़ी खबरें: पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन, Correction, Documents Required 2024

अगले चरण में, ई-केवाईसी, पात्रता, और भूमि विवरण जैसे अनुभागों में दी गई जानकारी की जांच करनी होगी। यदि इन विवरणों में से किसी एक में भी ‘नहीं’ लिखा आता है, तो आपको योजना की किसी भी किस्त का लाभ प्राप्त नहीं होगा। ऐसी स्थिति में, ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूर्ण करने के निर्देश नीचे दिए गए हैं, जिसे ध्यान से पढ़ने की आवश्यकता है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर

अगर किसी भी किसान भाई के खाते में रुपया नहीं पहुंचा और वह शिकायत करना चाहता है, तो उसे हेल्पलाइन नंबर का उपयोग करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। यदि आप थोड़े-से पढ़े-लिखे हैं, तो ऊपर दिए गए स्टेप्स का पालन करके किस्त की अपडेट देख सकते हैं।

PM किसान योजना के तहत जारी हेल्पलाइन नंबर: 155261
PM किसान के टोल फ्री नंबर: 18001155266, 011-23381092, 011-24300606 पर भी कॉल कर सकते हैं।

फाइनेंस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं

पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त के बारे में नई अपडेट

किसानों को 15वीं किस्त का इंतजार है, जिन्हें 15 नवंबर 2023 को दोपहर 3 बजे 2000 रुपये खाते में ट्रांसफर किए गए हैं। हालांकि, इससे पहले कुछ अपडेट का ज्ञान प्राप्त करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। 14वीं या 15वीं किस्त के लाभ को प्राप्त करने के लिए किसानों को e-KYC का प्रोसेस पूरा करना आवश्यक है, जिसकी प्रक्रिया निम्नलिखित है।

पीएम किसान 15वीं किस्त e-KYC कैसे करें

सबसे पहले, पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
अब होम पेज पर दाएं तरफ ‘ई-केवाईसी’ विकल्प पर क्लिक करें।
यहाँ आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें और ‘सर्च’ पर क्लिक करें।
इसके बाद आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करें।
‘Get OTP’ पर क्लिक करें और दिए गए बॉक्स में OTP दर्ज करें।
अब ‘सबमिट’ कर दें।
इसके अलावा, आप निकटतम सीएससी केंद्र पर जाकर भी e-KYC की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

FAQs:

1. पीएम किसान सम्मान निधि क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि एक केंद्रीय सरकारी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य भारतीय किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इसके अंतर्गत, प्रत्येक लाभार्थी किसान को सालाना ₹6000 की धनराशि दी जाती है, जो तीन बरसों में ₹2000-2000 की किस्तों में दी जाती है।

2. पीएम किसान सम्मान निधि की पात्रता क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि की पात्रता के लिए किसान का खेती के लिए जमीन होना चाहिए, और उसका खाता एक सरकारी बैंक में होना चाहिए।

3. पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ कैसे प्राप्त किया जा सकता है?

पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ प्राप्त करने के लिए, आवेदकों को अपने निकटतम कृषि विभाग या संबंधित सरकारी अधिकारी के पास आवेदन करना होगा।

4. पीएम किसान सम्मान निधि की किस्तें कब और कैसे मिलती हैं?

पीएम किसान सम्मान निधि की किस्तें तीन महीने के अंतराल पर लाभार्थियों के बैंक खाते में स्वतः जमा की जाती हैं।

See also  महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना 50000, 2019, 2020, 2022, 2023, 2024

5. पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को कितनी धनराशि मिलती है?

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत प्रत्येक लाभार्थी किसान को सालाना ₹6000 की धनराशि प्रदान की जाती है।

6. क्या पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ केवल किसानों को ही मिलता है?

हां, पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ केवल वास्तविक किसानों को ही मिलता है जो कृषि क्षेत्र में व्यवसायिक रूप से लगे हुए हैं।

7. पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ पाने के लिए किस वेबसाइट पर जाना चाहिए?

पीएम किसान सम्मान निधि के लाभ पाने के लिए व्यक्तिगत जानकारी और आवेदन के लिए pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना चाहिए।

8. किसी भी समस्या के लिए पीएम किसान सम्मान निधि हेल्पलाइन नंबर क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए हेल्पलाइन नंबर 155261 है, जिसका उपयोग किसी भी समस्या के लिए किया जा सकता है।

इसे भी आप पढ़ सकते हैं: 👇
नवी अप्प से पर्सनल लोन कैसे ले?
2024 में महिलाओं के लिए मुद्रा लोन कैसे लिया जाता है?
2024 में एल एंड टी फाइनेंस पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करे?
2024 में बैंक ऑफ बड़ौदा पर्सनल लोन ऑनलाइन अप्लाई
केसीसी लोन कैसे चेक करें, केसीसी लोन कैसे मिलता है?

LeranFinance एक विश्वसनीय ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो विभिन्न लोन एप्लिकेशन्स की व्यापक और स्पष्ट Reviews प्रदान करने के लिए समर्पित है। हम Personal loan apps, home loan apps, two-wheeler loan apps, and instant loan apps review करने में विशेषज्ञ हैं। हमारा लक्ष्य यह है कि व्यक्तियों को इन डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से पैसे उधार लेने के समय सूचित निर्णय लेने के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाएँ। admin@leranfinance.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *