2024 में महिलाओं के लिए मुद्रा लोन कैसे लिया जाता है, मुद्रा लोन कितने दिन में मिल जाता है

2024 में महिलाओं के लिए मुद्रा लोन कैसे लिया जाता है? | मुद्रा लोन कितने दिन में मिल जाता है?

दोस्तों आज की इस पोस्ट के जरिये से आपको बताने वाला हु की महिलाओं के लिए मुद्रा लोन कैसे लिया जाता है?, भारत में, सरकार ने महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए एक नई योजना शुरू की है। इस नई पहल में, ‘मुद्रा योजना’ एक महत्वपूर्ण कदम है। इस लेख में, हम महिला मुद्रा लोन स्कीम के साथ जुड़े विभिन्न पहलुओं को समझेंगे। यहां आपको महिलाओं के लिए विभिन्न बिज़नेस लोन के विकल्प और प्रधानमंत्री महिला मुद्रा लोन योजना 2024 के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

कवर टॉपिक हेडलाइन

महिला लोन स्कीम 2024 (Loan Scheme for Women)

हाल ही में हुई एक स्टडी के अनुसार, भारत में उद्यमिता करने वाली महिलाओं का केवल 14% हिस्सा है। महिलाओं को उनका व्यापार शुरू करने और इस क्षेत्र में कदम से कदम मिलाने के लिए भारत सरकार ने कई कदम उठाए हैं। ऐसी ही एक योजना है महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना स्कीम। महिला मुद्रा लोन स्कीम का मुख्य उद्देश्य भारत में व्यापार और उद्यमिता को प्रोत्साहित करना है। प्रधानमंत्री महिला लोन योजना 2020 के अंतर्गत, जो भी महिला अपना छोटा व्यापार लॉन्च करना, बढ़ाना, सहायता प्राप्त करना या उसे मॉडर्नाइज़ करवाना चाहती है, वह यह लोन ले सकती है। सात्तावाँ प्रतिशत लोन खाताएँ महिला उद्यमिताओं के लिए अलग की गई हैं। एमएसएमई लोन लेकर कोई भी महिला अपना व्यापार शुरू कर सकती है।

2018-19 की आधिकारिक सरकारी रिपोर्ट के अनुसार, सबसे अधिक ऋण लेने के लिए छोटे व्यापार को लॉन्च करने के लिए लिया गया था। सभी ऋणों में, शिशु ऋण सबसे अधिक मात्रा में लिया गया था। किशोर ऋण 11% लिया गया और तरुण ऋण 3% लिया गया। मुद्रा योजना की वेबसाइट बताती है कि 3,21,722 करोड़ रुपए के बीच से 59,870,318 ऋण 2019 में दिए गए थे।

प्रधानमंत्री महिला मुद्रा लोन योजना क्या है? (Pradhan Mantri Mahila Mudra Loan Yojana)

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई मुद्रा योजना महिलाओं को नया व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण प्रदान करती है। सरकार का लक्ष्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है।

इस योजना के तहत महिलाओं को न्यूनतम 50,000 रुपये से लेकर अधिकतम 50 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। 10 लाख रुपये तक के ऋण के लिए किसी संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन 10 लाख रुपये से अधिक के ऋण के लिए सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता होती है।

महिला मुद्रा लोन के लिए योग्यता (Terms of Mahila Mudra Loan Scheme)

माइक्रो-यूनिट डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी (MUDRA) योजना प्रधान मंत्री मुद्रा महिला योजना (PMMY) के तहत भारत सरकार की एक पहल है। यह छोटे और मध्यम व्यवसायों के साथ-साथ एमएसएमई के लिए आर्थिक सहायता को बढ़ावा देने, उनके उद्यमों के विस्तार और विकास के लिए विभिन्न बैंकों के माध्यम से वित्तीय सहायता की सुविधा प्रदान करने की दिशा में एक कदम है। मुद्रा योजना के तहत, उपलब्ध अधिकतम लोन राशि 5 वर्ष की पुनर्भुगतान अवधि के साथ 10 लाख रुपये है। इसके अतिरिक्त, आइए मुद्रा लोन के लिए कुछ प्रमुख पात्रता मानदंड देखें:

  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए।
  • ऐसे आवेदक जिनकी अच्छी आर्थिक और भुगतान इतिहास हो।
  • इसमें शामिल होने योग्य व्यक्तियों में व्यक्तिगत उद्यमिता, स्टार्टअप, छोटे व्यापार के मालिक, माइक्रो यूनिट्स, एमएसएमई, व्यापारी, कारीगर, निर्माता, स्टार्टअप, खुदरा व्यापारी आदि शामिल हैं।
  • वे आवेदक जिनका कोई लोन डिफॉल्ट भुगतान इतिहास नहीं हैं।
  • किसी भी आपराधिक पृष्ठभूमि वाला कोई भी भारतीय नागरिक पात्र नहीं है।

मुद्रा लोन कौन सी बैंक देती है?

नीचे, हमने 2021 के लिए मुद्रा लोन बैंकों की एक अद्यतित सूची प्रदान की है।

Bank Name
Corporation Bank
Dena Bank
Federal Bank
HDFC Bank
Allahabad Bank
Indian Bank
Axis Bank
Bank of Baroda
Jammu & Kashmir Bank
Karnataka Bank
Kotak Mahindra Bank
Oriental Bank of Commerce
Bank of India
Bank of Maharashtra
Canara Bank
Central Bank of India
IDBI Bank
Indian Bank
Indian Overseas Bank
United Bank of India
Syndicate Bank
Tamilnad Mercantile Bank
UCO Bank
Union Bank of India
Punjab & Sind Bank
Punjab National Bank
Saraswat Bank
State Bank of India
ICICI Bank

प्रधानमंत्री महिला मुद्रा लोन के प्रकार (Types of Mahila Mudra Loan)

इस लोन योजना के तहत, आप निम्नलिखित प्रकार के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं:

Loan Category Description
शिशु लोन MUDRA लोन की सबसे छोटी श्रेणी, छोटे स्टार्टअप के लिए अनुकूल। व्यापारी ₹50,000 तक का लोन ले सकते हैं। शिशु लोन छोटे व्यापार आरंभ करने में मदद कर सकता है। आवेदक को अपने व्यापार के विचार को MUDRA एप्लीकेशन फॉर्म के साथ भी देना होगा।
किशोर लोन मौजूदा छोटे व्यापारियों के लिए उपयुक्त, जो उन्हें इसे बड़े व्यापार के रूप में स्थापित करना है। इस श्रेणी के लोन ₹50,000 से ₹5,00,000 तक की राशि के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को MUDRA ऋण पत्र भरना होगा और अपने व्यापार की स्थिति दिखाने के लिए दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा।
तरुण लोन उन व्यवसायों के लिए बेहतर है जो थोड़ी सी समय से स्थापित हैं और अब व्यापार को बढ़ाने के लिए पूंजी की आवश्यकता है। इस श्रेणी के तहत ₹5,00,000 से ₹10,00,000 तक का लोन मिल सकता है।

महिला मुद्रा योजना में कितना लोन मिलता है?

महिलाओं के लिए मुद्रा लोन योजना के तहत जो महिलाएं छोटा या मध्यम आकार का व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रही हैं, वे 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकती हैं। जिन महिलाओं का पहले से ही कोई व्यवसाय है, वे भी इसे विस्तारित करने के लिए इस लोन के लिए आवेदन कर सकती हैं।

इस व्यवसाय लोन का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे दैनिक खर्चों के लिए कार्यशील पूंजी का प्रबंधन करना या उपकरण, मशीनरी या फर्नीचर जैसी अचल संपत्ति खरीदना।

मुद्रा लोन का एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि लोन प्राप्त करने के लिए किसी सुरक्षा या संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है।

महिला मुद्रा लोन कितने साल का होता है?

मुद्रा लोन योजना के तहत, व्यक्तियों को उपलब्ध कराई जा रही राशि 10 लाख रुपए तक है। इस लोन को प्राप्त करने के लिए आवेदकों को किसी भी सुरक्षा जमा करने की आवश्यकता नहीं है। इस लोन का भुगतान 12 महीने से 5 साल तक किया जा सकता है।

इस ऋण के अंतर्गत किन महिलाओं को अधिक प्राथमिकता दी गई है?

इस स्कीम का उपयोग हाथ से बुनाई कार्य में लगी महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है। बुनकारों द्वारा शुरू की गई सेल्फ-हेल्प ग्रुप्स भी इस लोन को प्राप्त करने के लिए पात्र हैं। डेवलपमेंट कमीशन द्वारा पंजीकृत बुनकारों को भी मंजूरी है।

इस लोन को प्राप्त करने के लिए कौन सी महिला पात्र नहीं है?

सरकारी योजनाओं का लाभ उठा रही महिलाएं इस लोन के लिए पात्र नहीं हैं। वह महिला उद्यमियाँ जो खुदरा व्यापार में शामिल हैं, उनके लिए भी यह ऋण पात्रता में नहीं है।

महिला मुद्रा लोन इंटरेस्ट रेट कैलकुलेटर EMI की जानकारी क्यों जरूरी है?

लोन लेते समय, बिजनेस लोन इंटरेस्ट रेट और EMI कैलकुलेटर की जानकारी रखना महत्वपूर्ण है। सामान्यत बैंकों/लोन संस्थानों द्वारा प्रदान किए जाने वाले बिजनेस लोन की ब्याज दरें वार्षिक 16% से शुरू होती हैं। इसके अंतर्गत, 5 वर्षों तक के लिए 2 करोड़ रुपए तक की लोन राशि प्रदान की जाती है। अनसिक्योर्ड बिज़नेस लोन के लिए उधारकर्ताओं को कोई सिक्योरिटी जमा करने की ज़रूरत नहीं होती है। कई सरकारी योजनाएं कम ब्याज दर के साथ आ सकती हैं। उदाहरण के लिए, प्रधानमंत्री महिला लोन लेने के बाद किश्त चुकाना सबसे बड़ी चिंता होती है। इसलिए बिजनेस लोन EMI कैलकुलेटर का उपयोग करके मासिक आधार पर कुल लोन राशि, चुकाने का समय, और ब्याज की गणना करना मदद करता है। यह गणना लोन राशि और लोन की अवधि के आधार पर अलग-अलग हो सकती है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना – ऑनलाइन अप्लाई: अपने उद्यमिता के सपनों को प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के साथ सशक्त करें। एक सरल ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से पहुँचे, यह पहल महिलाओं को उनके व्यापार को शुरू, बढ़ावा देने या सुधारने में समर्थन प्रदान करती है। ₹50,000 से ₹50 लाख तक की वित्तीय सहायता प्राप्त करें, जिसमें ₹10 लाख तक के लोन्स के लिए कोई संप्रेषण आवश्यक नहीं है। आज ही अपने व्यापार की सफलता की यात्रा शुरू करें | मुद्रा लोन कैसे अप्लाई करे पूरी जानकारी.

महिलाओं के लिए मुद्रा लोन सबंधित प्रश्न (FAQs)

महिला मुद्रा योजना के तहत कौन-कौने प्रकार के लोन हैं?

तीन प्रकार के लोन हैं:

शिशु लोन: व्यापार के प्रारंभिक चरणों में ₹50,000 तक।
किशोर लोन: ₹50,000 से ₹5 लाख तक, कार्यिक पूंजी या संपत्ति खरीद के लिए।
तरुण लोन: ₹5 लाख से ₹10 लाख तक, विभिन्न व्यापारिक आवश्यकताओं के लिए।

महिलाएं मुद्रा लोन के लिए कैसे आवेदन कर सकती हैं?

पात्र महिलाएं ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन कर सकती हैं। यह योजना उन व्यापारों को वित्तीय समर्थन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है जो अन्य स्रोतों से धन प्राप्त करने में संघर्ष कर सकते हैं।

क्या महिला मुद्रा योजना द्वारा कोई विशिष्ट व्यापार क्षेत्र लक्षित किया जा रहा है?

यह योजना उन महिलाओं के लिए फायदेमंद है जो उत्पादन, निर्माण, सिलाई, फोटोकॉपियर, ऑटो रिपेयर, सौंदर्य पार्लर आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में शामिल हैं।

क्या मुद्रा लोन योजना केवल नए व्यापारों के लिए है, या मौजूदा व्यापारों के लिए भी आवेदन किया जा सकता है?

नए और मौजूदा व्यापार दोनों मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसका उद्देश्य महिला उद्यमिता की विकास और बढ़ती हुई उद्यमिता को समर्थन करना है।

यह भी पढ़े : 👇

LeranFinance एक विश्वसनीय ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो विभिन्न लोन एप्लिकेशन्स की व्यापक और स्पष्ट Reviews प्रदान करने के लिए समर्पित है। हम Personal loan apps, home loan apps, two-wheeler loan apps, and instant loan apps review करने में विशेषज्ञ हैं। हमारा लक्ष्य यह है कि व्यक्तियों को इन डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से पैसे उधार लेने के समय सूचित निर्णय लेने के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाएँ। admin@leranfinance.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version