2024 किसान क्रेडिट कार्ड कितनी जमीन चाहिए, पाए सही जानकारी 100%

2024 किसान क्रेडिट कार्ड कितनी जमीन चाहिए, पाए सही जानकारी 100%

2024 किसान क्रेडिट कार्ड कितनी जमीन चाहिए, पाए सही जानकारी 100%

कवर टॉपिक हेडलाइन

नमस्कार मित्रों, आपका Leranfinance में स्वागत है। आज के पोस्ट में हम जानेंगे कि 2024 किसान क्रेडिट कार्ड कितनी जमीन चाहिए? हम आपको इस विषय में सही जानकारी प्रदान करेंगे। इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताएंगे, लेकिन इसे पूरा पढ़ना होगा।

भारत सरकार ने गरीब लोगों की आर्थिक सहायता के लिए कई स्कीमें चलाई हैं, जिनमें से एक है किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम, जिसे केसीसी भी कहा जाता है।

इसलिए आज हम इस आर्टिकल में केसीसी स्कीम पर चर्चा करेंगे। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी जमीन चाहिए, या केसीसी के लिए कितनी जमीन होनी चाहिए? इसके संबंध में हम कुछ विषयों को इस आर्टिकल के माध्यम से समझाएंगे।

इससे आप किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के लाभ को समझ पाएंगे। तो चलिए, सबसे पहले हम जानते हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम क्या है?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है? (Kisan Credit Card Scheme)

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम एक प्रकार की सरकारी लोन योजना है। इस योजना को रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया और नेशनल एग्रीकल्चरल बैंक के मिलने से 1988 में आरंभ किया गया था।

इसमें किसानों को कम से कम 1,60,000 रुपये से लेकर 3,00,000 रुपये तक का लोन किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से प्रदान किया जाता है और इसके लिए ब्याज दर बहुत कम होती है, जो वार्षिक 4% होती है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए आपके पास कितनी जमीन होनी चाहिए?

किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास कितनी जमीन होनी चाहिए, इस पर चर्चा करें। सरकार ने इसके लिए कोई निर्धारित नियम नहीं बनाए हैं।

जो लोग अधिक जमीन धारण करते हैं, वे क्रेडिट कार्ड का अनुप्रयोग कर सकते हैं, और जो लोग कम जमीन हैं, वे भी इसका लाभ उठा सकते हैं, लेकिन कम से कम 1/2 बीघा या उससे अधिक जमीन धारण करने वालों को ही किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चाहिए।

कई बार, आधा बीघा से कम जमीन होने पर भी लोग किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर लेते हैं, लेकिन इसकी लिमिट इतनी कम रहती है कि उन्हें किसी भी प्रकार की आर्थिक सहायता का अधिकार नहीं मिलता है।

See also  महात्मा ज्योतिबा फुले कर्ज माफी योजना 50000, 2019, 2020, 2022, 2023, 2024

इसलिए, किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके सही लाभ उठाने के लिए, यदि आपके पास आधा बीघा से अधिक जमीन है, तो ही इसके लिए आवेदन करें, तब किसानों को अच्छी तरह से आर्थिक सहायता मिल सकेगी।

किसान क्रेडिट कार्ड देने वाली बैंकों का नाम

यदि ध्यान से देखा जाए, तो देश में सभी बैंक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं, लेकिन यहाँ मैंने कुछ ऐसे बैंकों के बारे में बताया है जो किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को लोन प्रदान करते हैं।

यहाँ कुछ किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करने वाली बैंकों के नाम हैं:

  1. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India)
  2. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)
  3. बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda)
  4. इंडसिया बैंक (Indian Bank)
  5. कनारा बैंक (Canara Bank)
  6. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India)
  7. बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India)
  8. इंडस्ट्रियल एंड कमर्स बैंक ऑफ इंडिया (Industrial and Commercial Bank of India)
  9. बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra)
  10. एल्लाहाबाद बैंक (Allahabad Bank)

और इसके अतिरिक्त, कई अन्य बैंक भी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं। सभी सरकारी बैंक और सभी निजी बैंक भी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा कैसे निर्धारित की जाती है?

किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा क्षेत्र के जिला विकास प्रबंधक (DDM) द्वारा निर्धारित की जाती है। इसके अतिरिक्त, इसमें फसल वित्तमान से संबंधित ‘scale of finance’ कमेटी भी होती है, जो सभी मिलकर किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा तय करती है।

ये कमेटी किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा तय करने से पहले वर्ष में बोई गई फसलों का अच्छी तरह से आकलन करती है, जैसे पिछले वर्ष फसलों के बोई में खर्च कितना आया, फसल की पैदावार कैसी रही और कुछ फसल आपदा के कारण खराब भी हुई क्या, आदि। यह सभी जानकारी के आधार पर ही किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा तय की जाती है।

किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा कौन-कौन से कारकों पर आधारित होती है?

किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा कुछ तथ्यों पर आधारित होती है। और इन तथ्यों की सहायता से अधिकारी किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा को निर्धारित कर पाते हैं, और किसानों को उसके अनुसार क्रेडिट कार्ड पर लोन प्राप्त होता है। जिस लोन का उपयोग करके किसान अपने आप को आर्थिक मामलों में उच्चायी पर पहुंचाते हैं | यहाँ मैंने कुछ तथ्य बताए हैं जो निम्नलिखित हैं-

  1. किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा आवेदक के काम पर निर्भर करती है। यदि आवेदक का काम उत्कृष्ट है तो उसका किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा अधिक हो सकती है, जबकि अगर उसका काम कमजोर है तो उसकी किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा कम हो सकती है।
  2. किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा आवेदक के क्षेत्र या जिले पर निर्भर करती है। ‘स्केल ऑफ फाइनेंस’ जो किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा को निर्धारित करती है।
  3. किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा आवेदक के आय पर भी निर्भर करती है। यदि आवेदक की आय अधिक है तो उसे अधिक किसान क्रेडिट कार्ड सीमा के लिए योग्य माना जाता है, जबकि कम आय पर किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा कम कर दी जाती है।
See also  किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा माफ होगा या नहीं क्या है? पूरी सचाई जाने

किसान क्रेडिट कार्ड की वैधता कितने समय तक बनी रहती है?

किसान क्रेडिट कार्ड एक प्रकार से शॉर्ट टर्म स्कीम होती है। इसकी मान्यता 5 वर्षों तक होती है। इसमें short term के लिए लोन प्रदान किया जाता है।

अगर आवेदक अधिक लोन लेते हैं, तो किसान क्रेडिट कार्ड की मान्यता 5 वर्षों तक ही रहेगी, और उसी तरह अगर कम लोन लेते हैं, तो भी किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा 5 वर्षों तक ही रहेगी।

5 वर्षों के बाद, किसान क्रेडिट कार्ड की मान्यता समाप्त हो जाती है और किसानों को फिर से किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना पड़ता है। किसान क्रेडिट कार्ड की मान्यता समाप्त हो जाने से उस कार्ड पर लोन नहीं दिया जाता।

किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ

किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत 1,60,000 तक के लोन बिना किसी गारंटी के प्राप्त किये जा सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानों को फसल बीमा योजना भी प्रदान कराई जाती है। स्थायी विकलांगता और मृत्यु पर ₹50,000 तक का माफीनामा भी दिया जाता है। लोन की भुगतान अवधि फसल के काटने और व्यापार की अवधि पर आधारित होती है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अधिकतम तीन लाख तक का लोन लिया जा सकता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता

  1. आवेदक को भारतीय नागरिकता होनी चाहिए।
  2. आवेदक की आयु 18 साल से अधिक और 65 साल से कम होनी चाहिए।
  3. सभी किराएदार और किसानों को मौखिक पट्टेदार कृषि भूमि में बटाईदार होना चाहिए।
  4. किसान का निवास जिस भी बैंक से अप्लाई करते हैं, उस क्षेत्र में ही होना चाहिए।
  5. पर्याप्त मात्रा में किसान के पास जमीन होनी चाहिए।
  6. आवेदक की आय कम से कम ठीक होनी चाहिए।
  7. आवेदक का बैंक खाता होना चाहिए।
  8. जमीन के संबंधित कागजात होने चाहिए।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स:

  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आय प्रमाणपत्र
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाणपत्र
  • बैंक स्टेटमेंट
  • निवास प्रमाणपत्र
  • मोबाइल नंबर
  • मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक किया जाना चाहिए
  • भूमि की वर्तमान रसीद
  • रजिस्ट्री प्रमाणपत्र
  • भूमि मूल्यांकन प्रमाणपत्र

किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है?

आइए जानते हैं किसान क्रेडिट कार्ड हेतु आवेदन प्रक्रिया के बारे में, जिससे आप समझ सकें कि इस डिजिटल युग में आवेदन कैसे किया जा सकता है।

सरकार ने इस बात को समझते हुए आवेदन करने की दोहरी विधि प्रस्तुत की है – ऑनलाइन और ऑफलाइन।

इस प्रकार, यदि आप डिजिटल माध्यम से आरामदायक हैं, तो ऑनलाइन मार्ग का चयन कर सकते हैं, अथवा संबंधित बैंक शाखा में जाकर ऑफलाइन मोड में भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए निवेदन कर सकते हैं।

See also  किसान से जुड़ी खबरें: पीएम किसान आधार नंबर चेकिंग (पं किसान चेक बैलेंस आधार कार्ड 936120486563)

2024 किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन, जानें सबसे आसान तरीका

किसान क्रेडिट कार्ड कितनी जमीन चाहिए (FAQs):

1. किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए जमीन की न्यूनतम मात्रा क्या होनी चाहिए?

किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने हेतु आवश्यक है कि आपके पास जमीन का स्वामित्व सिद्ध करने वाले प्रमाण हों। जमीन की स्वामित्व मात्रा का कोई विशिष्ट आंकड़ा निर्धारित नहीं है, परंतु जमीन होनी चाहिए जिसका प्रमाणित होना जरूरी है।

2. किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कौन कौन से दस्तावेज़ अनिवार्य हैं?

किसान क्रेडिट कार्ड हेतु जरूरी दस्तावेजों में पहचान और पते का प्रमाण जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, खेती की जानकारी, आवेदन फॉर्म, पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ, स्थानीय निवास प्रमाण पत्र, और पैन कार्ड आदि शामिल हैं।

3. किन लोन राशियों के लिए सुरक्षा दस्तावेजों की जरूरत होती है?

1.60 लाख रुपये से ऊपर के लोन राशि के लिए सुरक्षा दस्तावेज आवश्यक होते हैं, जिनमें आपकी आय के प्रमाण सहित अन्य संबंधित दस्तावेज शामिल हो सकते हैं।

इसे भी आप पढ़ सकते हैं: 👇
नवी अप्प से पर्सनल लोन कैसे ले?
2024 में महिलाओं के लिए मुद्रा लोन कैसे लिया जाता है?
2024 में एल एंड टी फाइनेंस पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करे?
2024 में बैंक ऑफ बड़ौदा पर्सनल लोन ऑनलाइन अप्लाई
केसीसी लोन कैसे चेक करें, केसीसी लोन कैसे मिलता है?

LeranFinance एक विश्वसनीय ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो विभिन्न लोन एप्लिकेशन्स की व्यापक और स्पष्ट Reviews प्रदान करने के लिए समर्पित है। हम Personal loan apps, home loan apps, two-wheeler loan apps, and instant loan apps review करने में विशेषज्ञ हैं। हमारा लक्ष्य यह है कि व्यक्तियों को इन डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से पैसे उधार लेने के समय सूचित निर्णय लेने के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाएँ। admin@leranfinance.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *