2024 बैंक ऑफ इंडिया स्माल बिजनेस लोन ऑनलाइन आवेदन करें Bank of India Small Business Loan Online Apply, Eligibility, Interest Rates

2024 बैंक ऑफ इंडिया स्माल बिजनेस लोन ऑनलाइन आवेदन करें | Bank of India Small Business Loan Online Apply, Eligibility, Interest Rates

2024 बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन ऑनलाइन आवेदन करें | Bank of India Small Business Loan Online Apply Eligibility, Interest Rates

दोस्तों आज की पोस्ट में हम जाने वाले हैं कि, Bank of India Small Business Loan Online Apply कैसे करें, आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैंपोस्ट को अंत तक पढ़े.

भारतीय बैंक, जिसे ‘बैंक ऑफ इंडिया’ कहा जाता है, एक प्रमुख सार्वजनिक सेक्टर का बैंक है, जोने पिछले कुछ वर्षों में अपने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण रूप से प्रतिष्ठान बढ़ाया है। इस बैंक ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए व्यापक बैंकिंग और वित्तीय उत्पादों की एक विस्तृत सर्विस प्रदान की है, जिसमें पर्सनल, बिज़नेस और उद्यमिता से संबंधित कई प्रकार के लोन शामिल हैं। बैंक ऑफ इंडिया व्यक्तिगत, साझेदारी फर्मों, और सीमित कंपनियों को उनके व्यवसायों को सुधारने और विस्तारित करने के लिए विभिन्न वित्तीय समाधान प्रदान करता है।

वर्तमान समय में, बैंक ऑफ इंडिया के पास 5083 शाखाएं, 5690 एटीएम, और 23 विदेशी शाखाएं का एक मजबूत नेटवर्क है। इसके अतिरिक्त, यह बैंक 5 महाद्वीपों में विस्तारित होकर 22 विदेशी देशों में उपस्थित है। यदि आप व्यापारी हैं और इस बैंक से व्यापार लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो यहां आपको Bank of India Small Business Loan Online Apply Eligibility, Interest Rates आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी।

बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन के प्रकार (Types of Bank Of India Business Loan)

भारत सरकार के आधीनस्थित बैंक ऑफ इंडिया, जिसे वित्त मंत्रालय संचालित करता है, 17 विभिन्न प्रकार के business loan प्रदान करता है, और प्रत्येक लोन एक विशिष्ट लक्ष्य के साथ जुड़ा होता है। इन ऋणों के अलावा, बैंक उद्यमियों की सहायता के लिए सरकार द्वारा प्रायोजित 6 योजनाएं भी उपलब्ध हैं, जिनका विस्तार निम्नलिखित है:

स्टार एमएसएमई जीएसटी प्लस योजना

यह योजना उद्यमियों, सेवा प्रदाताओं, और विनिर्माण उद्यमों को कार्यशील पूंजी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए वित्तपोषण प्रदान करती है। इसमें कार्यशील पूंजी निधि आधारित या गैर-निधि आधारित दोनों के लिए विकल्प हैं। लोन की राशि 25% स्टॉक और 40% बुक डेट के साथ 10 लाख रुपये से 5 करोड़ रुपये तक हो सकती है। इसके लिए सुरक्षा के रूप में स्टॉक और बुक डेट की आवश्यकता होती है, और न्यूनतम 65% संपार्श्विक होता है।

स्टार एसएमई एजुकेशन प्लस

इस योजना का उद्देश्य आपके कार्यालय के भवनों की निर्माण, मरम्मत, और नवीनीकरण, एवं फर्नीचर, फिक्स्चर, और कंप्यूटर की खरीद के लिए वित्तपोषण प्रदान करना है। यह योजना स्कूलों, कॉलेजों, और विश्वविद्यालयों जैसे शैक्षणिक संस्थानों को समर्पित है। उपलब्ध लोन राशि 20% मार्जिन के साथ 10 लाख से 5 करोड़ रुपये तक हो सकती है।

बीओआई स्टार डॉक्टर्स प्लस

यह योजना व्यक्तियों और कंपनियों को मेडिकल, पैथोलॉजिकल, डायग्नोस्टिक, और अन्य स्वास्थ्य सेवाओं की प्रदान के लिए डिज़ाइन की गई है, जहां योग्य चिकित्सक न्यूनतम 51% हिस्सेदारी रखते हैं। क्लिनिक, नर्सिंग होम, या पैथोलॉजी लैब स्थापित करने, नए उपकरणों के साथ इसका विस्तार करने, या इसे आधुनिक बनाने के लिए फाइनेंस पोषण का लाभ उठाया जा सकता है। 15%-25% के मार्जिन पर 1 करोड़ रुपये तक का लोन प्राप्त किया जा सकता है।

स्टार एसएमई कॉन्ट्रैक्टर लाइन ऑफ क्रेडिट

यह योजना सिविल और खनन इंजीनियरों और परिवहन ठेकेदारों को लक्षित करती है, जिन्हें नकद लोन, गैर-निधि आधारित सुविधा, लोन पत्र और बैंक गारंटी के रूप में कार्यशील पूंजी की आवश्यकता होती है। लोन राशि 10 लाख रुपये से लेकर 5 करोड़ रुपये तक हो सकती है। इस योजना के लिए मार्जिन फंड आधारित विकल्प के लिए 20% और गैर-निधि आधारित विकल्प के लिए 15% नकद मार्जिन हो सकता है। लोन राशि के 1.5 गुना के बराबर संपार्श्विक बनाए रखा जाना चाहिए।

स्टार एसएमई लिक्विड प्लस

कम से कम तीन वर्षों से व्यवसाय में लगे उद्यमी फाइनेंसीय लेखापरीक्षित होने पर इस योजना से लाभान्वित हो सकते हैं। लोन राशि का उपयोग अनुसंधान एवं विकास, विज्ञापन और विपणन गतिविधियों के लिए मशीनरी, उपकरण, और प्रारंभिक खर्चों की खरीद के लिए किया जाना चाहिए। यह टर्म लोन 10 लाख रुपये से लेकर 500 लाख रुपये तक का फाइनेंसपोषण प्रदान करता है।

स्टार लघु उद्यमी समेकित लोन

निवेश और कार्यशील पूंजी की तलाश कर रहे सूक्ष्म और लघु उद्यम इस योजना के तहत लोन का लाभ उठा सकते हैं। ग्रामीण फर्मों के लिए, लोन राशि रु.5 लाख तक, अर्ध-शहरी फर्मों को रु.10 लाख तक, शहरी फर्मों को रु.50 लाख तक और मेट्रो शहरों में फर्मों को रु.100 लाख तक मिल सकती है। 15% का मार्जिन।

स्टार चैनल क्रेडिट

विक्रेता, आपूर्तिकर्ता, डीलर, वितरक और कॉर्पोरेट फर्म प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों पर शून्य मार्जिन के साथ चालान छूट योजनाओं का उपयोग कर सकते हैं। कार्यशील पूंजी फाइनेंस सुविधा के अलावा चैनल फाइनेंस पोषण का लाभ उठाने का विकल्प भी है। इस योजना के माध्यम से अनुमानित वार्षिक आपूर्ति का अधिकतम 20% व्यवस्थित किया जा सकता है।

स्टार एमएसएमई ई-रिक्शा

ई-रिक्शा परमिट रखने वाले परिवहन व्यवसाय में लगे व्यक्ति, स्वामित्व फर्म या साझेदारी फर्म इस योजना से एक नया ई-रिक्शा खरीदने और/या बैटरी बदलने के लिए लाभ उठा सकते हैं। 15% -20% के मार्जिन पर अधिकतम 5 लाख रुपये का लाभ उठाया जा सकता है।

स्टार वीवर मुद्रा योजना

बुनकरों को उनकी क्रेडिट आपात स्थिति, निवेश की जरूरतों और कार्यशील पूंजी को पूरा करने के लिए सहायता मिल सकती है। यह योजना ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में उपलब्ध है। 3-5 साल की चुकौती अवधि के साथ रु.5 लाख तक के व्यापक फाइनेंसपोषण की पेशकश की जाती है।

स्टार स्टार्ट अप योजना

यह योजना उत्पादों/प्रक्रियाओं/सेवाओं के नवाचार, विकास, परिनियोजन और व्यावसायीकरण के लिए फाइनेंसपोषण प्राप्त करने के लिए स्टार्टअप्स को समर्पित है। यह सावधि लोन, कार्यशील पूंजी लोन और गैर-निधि आधारित समग्र लोन 0.10 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये तक प्रदान करता है।

व्यापार प्राप्य ई-छूट प्रणाली (TReDS)

एक मानकीकृत प्रक्रिया के माध्यम से एमएसएमई के व्यापार प्राप्तियों के आधार पर फाइनेंसपोषण प्राप्त करें।

स्टार एसएमई ऑटो एक्सप्रेस

मौजूदा एसएमई इकाइयां इस योजना के तहत परिवहन वाहन खरीदने के लिए लोन का लाभ उठा सकती हैं जिनका उपयोग उत्पादों/सेवाओं को वितरित करने के लिए किया जाएगा। केवल नए वाहनों की खरीद की अनुमति है। यहां मार्जिन वाहन की ऑन-रोड कीमत का 20% है।

लघु सड़क परिवहन परिचालक (एसआरटीओ)

यह योजना व्यक्तियों और फर्मों को उपकरण/वाहन की ऑन-रोड लागत पर कम से कम 15% के मार्जिन पर व्याणिज्यिक वाहन, अर्थमूविंग उपकरण और उत्खनन खरीदने में मदद करती है।

प्रौद्योगिकी उन्नयन निधि योजना

संशोधित प्रौद्योगिकी उन्नयन कोष योजना (एटीयूएफएस) का मुख्य उद्देश्य ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के माध्यम से व्यापार को सुरक्षित और विकसीत करना है। इसका लक्ष्य नई प्रौद्योगिकी और उन्नति के उत्पादों के निर्माण को प्रोत्साहित करना है, जिससे व्यापारी आसानी से नए बाजारों में कदम रख सकें। इसके माध्यम से रोजगार के अवसर बढ़ाना और उत्पादों की निर्यात को बढ़ावा देना भी इस योजना के प्रमुख उद्देश्यों में से एक है।

बीओआई स्टार व्यापार

सेवा क्षेत्र और व्यापारी योजना के तहत कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं के लिए फाइनेंसपोषण का लाभ उठा सकते हैं। लोन राशि का उपयोग स्टॉक और बुक लोन के लिए किया जा सकता है। 1करोड़ लाख रुपये तक के नकद लोन का लाभ उठाया जा सकता है।

स्टार एसेट समर्थित लोन (बीएसएबीएल)

एमएसएमई को सुरक्षित करने के लिए आवश्यक उपकरणों और सुविधाओं की खरीद हेतु फाइनेंसपोषण प्रदान करता है। इस योजना से 25 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त किया जा सकता है जो 36 महीने के बाद शुरू होता है और 60 महीने तक हो सकता है।

इन योजनाओं में से किसी का चयन करने से पहले, आपको ध्यानपूर्वक योजना की शर्तों और शर्तों की जांच करनी चाहिए। संभावना है कि आपको अपनी आवश्यकताओं और योजना की शर्तों के आधार पर सही विकल्प मिलेंगे।

बैंक ऑफ़ इंडिया बिजनेस लोन की ब्याज दरें और अन्य शुल्कों की जानकारी (Bank of India Business Loan interest rates and other charges)

बिज़नेस लोन पर बैंक द्वारा लागू की जाने वाली ब्याज दर कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि लोन की राशि, समय की अवधि, और आवेदक की फाइनेंसियल क्षमता। यह भी व्यक्ति की क्रेडिट रेटिंग और व्यावसायिक मूल्यांकन पर निर्भर कर सकता है। बैंक ऑफ इंडिया बिज़नेस लोन के लिए 10.20% से 13.55% तक के बीच ब्याज दर निर्धारित करता है। ये दरें समय-समय पर संशोधित की जा सकती हैं और सभी आवेदकों के लिए समान नहीं होतीं।

सुविधाप्रभार
ब्याज दर फी13.55%
लोन प्रोसेसिंग फीसऋण राशि का 1% + जीएसटी लागू होने पर
पूर्व भुगतान6 ईएमआई के पुनर्भुगतान तक पूर्व भुगतान की अनुमति नहीं है
ईएमआई के देर से भुगतान के लिए फी@ 24% प्रति वर्ष
स्टाम्प फी और अन्य वैधानिक फीराज्य के लागू कानूनों के अनुसार
क्रेडिट मूल्यांकन फीलागू नहीं
चेक स्वैपिंग फी500/- रु०
परिशोधन अनुसूची फी200/- रु०
लोन कैंसिल करने का फीशून्य (हालांकि लोन संवितरण की तारीख और लोन कैंसिल करने की तारीख और प्रोसेसिंग फी के बीच की अंतरिम अवधि के लिए ब्याज लिया जाएगा)
चेक बाउंस फी550/- रु०प्रति चेक बाउंस
कानूनी/आकस्मिक फीवास्तविक पर
सिबिल रिपोर्ट कॉपी फी50 रु० प्रति कॉपी

बैंक ऑफ़ इंडिया बिज़नेस लोन की विशेषताएं और लाभ (Bank of India Business Loan Features and Benefits)

विभिन्न उद्देश्यों और व्यापारों के लिए उपलब्ध विभिन्न लोन योजनाएं हैं। इन योजनाओं के अनुसार, 5 करोड़ रुपये तक की लोन राशि प्रदान की जा सकती है। योजना के अनुसार, लोन की चुकौती का अवधि 7 वर्ष तक हो सकता है। इस से उपकरण और वाहन की खरीद, कार्यक्षेत्र को मॉडर्न बनाना, व्यापार का विस्तार, और कई अन्य उद्देश्यों की पूर्ति के लिए लोन का उपयोग किया जा सकता है। अधिकांश लोन सावधानी लोन के रूप में माने जा सकते हैं और उच्च ब्याज दरों के साथ वित्तपोषण प्राप्त कर सकते हैं। कुछ सरकारी योजनाएं सब्सिडी और अन्य लाभों के साथ आती हैं। ग्रामीण आवेदकों के लिए लागू दरें और शर्तें शहरी आवेदकों से अलग हो सकती हैं, जिससे ग्रामीण लोगों के लिए धन प्राप्त करना सरल हो जाता है।

बैंक ऑफ़ इंडिया बिज़नेस लोन पात्रता मानदंड (Bank of India Business Loan Eligibility Criteria)

पात्रता मानदंडों के साथ बैंक ऑफ़ इंडिया बिज़नेस लोन (Bank of India Business Loan) की विवरणिका

पात्रता मापदंडविवरण
आयु21 से 60 वर्ष
व्यापार अस्तित्व12 महीने
आईटीआर0 महीने
ऋण की राशि5 लाख रुपये से लेकर 5 करोड़ रुपये तक
ऋण अवधि84 महीने (7 वर्ष)
स्वामित्व वाला घर या कार्य स्थलआवश्यक नहीं
सिबिल स्कोर750 और ऊपर

बैंक ऑफ इंडिया बिज़नेस लोन हेतु आवश्यक प्रलेखन सूची (Bank of India Business Loan Required Documentation)

बैंक ऑफ़ इंडिया इंडिया बिज़नेस के लिए जरूरी कागजात सूची

  • आयकर रिटर्न और पिछले दो वर्षों की आय विवरणी।
  • व्यापार की निरंतरता का सबूत।
  • सोल प्रोप्राइटरशिप घोषणा, कंपनी के मेमोरेंडम और आर्टिकल्स ऑफ़ एसोसिएशन की प्रमाणित प्रतियां, निदेशक की प्रमाणित घोषणा जैसे अनिवार्य कागजात।
  • कंपनी बोर्ड का मूल संकल्प।
  • वित्तीय विवरण जो चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा लेखा परीक्षित/प्रमाणित हो।
  • पहचान प्रमाण के रूप में पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, लीज़ एग्रीमेंट, सेल्स टैक्स सर्टिफिकेट, व्यापार लाइसेंस, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, और मैपिन कार्ड।
  • निवास प्रमाण के लिए लीज़ एग्रीमेंट, बिजली बिल, पासपोर्ट, व्यापार लाइसेंस, सेल्स टैक्स सर्टिफिकेट।
  • आयु प्रमाण के लिए पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी।
  • वित्तीय दस्तावेज़ों में पिछले दो वर्षों के आईटी रिटर्न की प्रतिलिपि, हाल के 6 महीनों के बैंक विवरण, और पिछले दो वर्षों के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा लेखा परीक्षित लाभ और हानि तथा बैलेंस शीट शामिल हैं।

बैंक ऑफ इंडिया से बिज़नेस लोन प्राप्त की प्रक्रिया (Process to get business loan from Bank of India)

बैंक ऑफ इंडिया से बिज़नेस लोन लेने की कदम-दर-कदम गाइड:

  • बैंक ऑफ इंडिया से बिज़नेस लोन प्राप्त करने के लिए, पहला कदम उनकी आधिकारिक साइट https://www.bankofindia.co.in/ पर जाना होता है।
  • इसके बाद, आपको होम पेज पर MSME सेक्शन का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • एक नया पृष्ठ खुलेगा जहाँ आपको वह लोन चुनना होगा जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं।
  • फिर, आपको ‘Apply Now’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आवेदन पत्र आपके सामने खुलेगा।
  • इस फॉर्म में मांगी गई सभी सूचनाएं भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन पत्र पूरी तरह से भरने के बाद, सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • सबमिट करने के बाद, बैंक के प्रतिनिधि जल्द ही आपसे संपर्क करेंगे और आगे की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे।

बैंक ऑफ इंडिया हेल्पलाइन नंबर (Bank of India Support Contact)

बिज़नेस लोन के संबंध में आपके सवालों का उत्तर प्राप्त करने के लिए आप निम्नलिखित नंबरों का उपयोग करके बैंक ऑफ़ इंडिया की कस्टमर केयर टीम से संपर्क कर सकते हैं:

  • टोल-फ्री नंबर – 1800-220-229 / 1800-103-1906
  • लैंडलाइन नंबर (भारत) – 022-40919191

इसे भी आप पढ़ सकते हैं: 👇
नवी अप्प से पर्सनल लोन कैसे ले?
2024 में महिलाओं के लिए मुद्रा लोन कैसे लिया जाता है?
2024 में एल एंड टी फाइनेंस पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करे?
2024 में बैंक ऑफ बड़ौदा पर्सनल लोन ऑनलाइन अप्लाई
केसीसी लोन कैसे चेक करें, केसीसी लोन कैसे मिलता है?

LeranFinance एक विश्वसनीय ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो विभिन्न लोन एप्लिकेशन्स की व्यापक और स्पष्ट Reviews प्रदान करने के लिए समर्पित है। हम Personal loan apps, home loan apps, two-wheeler loan apps, and instant loan apps review करने में विशेषज्ञ हैं। हमारा लक्ष्य यह है कि व्यक्तियों को इन डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से पैसे उधार लेने के समय सूचित निर्णय लेने के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाएँ। admin@leranfinance.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version